सावधान! फेसबुक के बाद अब व्हाट्सएप हैक,DP लगाकर मांगें जा रहे पैसे…

खरसिया में इन दिनों व्हाट्सएप पर डीपी बदल कर ऑनलाइन तरीके से ठगी करने, रुपये मांगने के मामले सामने आ रहे हैं. ठग व्हाट्सएप पर डीपी बदल कर परिचितों और मित्रों से पैसा मांग रहे हैं.

व्हाट्सएप पर अक्सर जानकारी के रूप में नाम और डीपी ही साझा की जाती है. ऐसे में नाम और तस्वीर फेक होने के चांस ज्यादा बढ़ जाते हैं, क्योंकि यूजर इसे खुद अपने मुताबिक एडिट कर सकता है इसलिए किसी भी नंबर से कोई लिंक आने पर उस पर क्लिक करने से बचें.

श्रीमती राधासुनील शर्मा अध्यक्ष नगर पालिका परिषद खरसिया

फाइल फोटो

साइबर ठगी को लेकर खरसिया नगरपालिका के अध्यक्ष श्रीमती राधासुनील शर्मा परिवार के राजेश शर्मा शर्मा स्टील के संचालक का व्हाट्सएप पर डीपी बदलने और पैसे मांगने को लेकर पीड़ित अपनी शिकायत खरसिया चौकी में दर्ज कराया है.

लोगों के परिचितों से एक जैसे ही मैसेज भेज कर पैसों की मांग की गई, लेकिन इन सब में कॉमन बात यह रही कि अलग-अलग लोगों के व्हाट्सएप हैक हुए जहां हैकर ने सभी की डीपी चुराकर उन सभी के वहाट्सएप की लिस्ट पर एक ही मोबाइल नंबर +91 6232 605 835, 8733833499, 9826910415~Rajesh Sharma शर्मा स्टील उपयोग में लिया और इसी नंबर से मैसेज भेजकर पैसे मांगे. ऐसे में अब जरूरत है कि जागरूक बने और ठगी का शिकार होने से बचें.

व्हाट्सएप का करते हैं इस्तेमाल तो इन बातों का रखें खास ध्यान


1. अगर आप चैटिंग ऐप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं, तो इस बात की जानकारी होगी कि व्हाट्सएप पर आपको कोई भी कॉल कर सकता है. यानि कोई दूसरा व्हाट्सएप यूजर आसानी से आपको कॉल कर सकता है, भले ही वह शख्स आपके लिए अनजान ही क्यूं ना हो. ऐसे में कभी भी अनजान नंबर से कोई भी कॉल आने पर उसे एक बार में बिल्कुल ना उठाएं.

2. किसी अनजान नंबर पर चैंटिग कर रहे हैं, तो केवल व्हाट्सएप डीपी के आधार पर कोई भी पर्सनल जानकारी शेयर करने से बचें. संदेह की स्थिति में उस नंबर की डिटेल्स ट्रू कॉलर पर जांच लें. चाहें तो व्हाट्सऐप पर कॉल की बजाय नंबर की जांच के बाद नॉर्मल कॉल पर बात करें.

3. कई बार साइबर अपराधी लड़की का झांसा देकर ठगी का जाल फेंकते हैं, ऐसे में किसी भी अनजान शख्स से व्हाट्सएप पर दोस्ती करने से बचें. ध्यान रहे दोस्ती या डेटिंग के लिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल बिल्कुल न करें. किसी नए- नए दोस्त से व्हाट्सएप कॉल पर अश्लील तस्वीरें और वीडियो शेयर करने से बचें.

4. व्हाट्सएप पर अक्सर जानकारी के रूप में नाम और डीपी ही साझा की जाती है. ऐसे में नाम और तस्वीर फेक होने के चांस ज्यादा बढ़ जाते हैं, क्योंकि यूजर इसे खुद अपने मुताबिक एडिट कर सकता है इसलिए किसी भी नंबर से कोई लिंक आने पर उस पर क्लिक करने से बचें.

खरसिया चौकी प्रभारी को लिखित सूचना…

साइबर ठगी को लेकर शर्मा स्टील के ओर से लिखित शिकायत खरसिया चौकी में सूचना दर्ज कराया गया है उपरोक्त बातों की जानकारी हरि ओम शर्मा ने देते हुए कहें कि

मैं राजेश शर्मा (शर्मा स्टील),  मेरे नाम से किसी व्यक्ति ने व्हाट्सएप पर फेक प्रोफाइल बनाया है..
जिससे की 25000 रुपए मांगे जा रहे है..कृपया कोई पैसे न दे..कृपया करके व्हाट्सएप पर इस नंबर को ब्लॉक और रिपोर्ट रिपोर्ट करें।यह पूरी तरह से फर्जी है ..निवेदक – राजेश शर्मा (शर्मा स्टील)

खरसिया चौकी प्रभारी अमिताभ प्रकाश खांडेकर ने क्षेत्रवासियों को साइबर ठगी से बचने के लिए कहते हुए कहां कि व्हाट्सएप पर डीपी बदलने और पैसे मांगने को लेकर पीड़ित अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है. ठगी की वारदातों को जागरूकता से ही रोका जा सकता है…

Gopal Krishna Nayak

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top