गृहमंत्री अमित शाह CRPF स्थापना दिवस में हुए शामिल,शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि, कहा- नक्सलियों के खिलाफ लड़ाई अब अंतिम चरण में…

बस्तर।बस्तर जिले के जगदलपुर में आज 84वां CRPF स्थापना दिवस मनाया जा रहा है। जिसमे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह शामिल हुए है। कार्यक्रम के दौरान जवानों ने परेड की। वही गृहमंत्री ने परेड की सलामी ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 84वें सीआरपीएफ दिवस के अवसर पर कर्तव्य का पालन करते हुए अपने प्राणों का बलिदान देने वाले सीआरपीएफ जवानों को श्रद्धांजलि दी। साथ ही अमित शाह ने बलिदानी जवानों के परिजनों को सम्मानित किया। जवानों को संबोधित करते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि नक्सलियों के खिलाफ लड़ाई अब अंतिम चरण में है। बस्तर में खड़ा होकर आप लोगों के बीच बोल रहा हूं। आज नक्सलियों का जो खात्मा हो रहा है। ये CRPF जवानों के बदौलत है।

जानकारी के अनुसार कल यानि बीते शुक्रवार को अमित शाह छत्तीसगढ़ के नक्सली गढ़ कहलाये जानें वाले बस्तर पहुंचे थे। जहां जगदलपुर स्थित मां दंतेश्वरी एयरपोर्ट पर आत्मीय स्वागत किया गया। इस दौरान एयरपोर्ट पर भारी संख्या में भाजपा पदाधिकारियों स्वागत के लिए मौजूद थे। बता दें सीआरपीएफ के 84वें स्थापना दिवस समारोह में शामिल होने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह बस्तर पहुंचे हैं। बीती रात को उन्होंने सुरक्षाबल अधिकारियों की बैठक ली। जिसके लिए आधे घंटे का समय आरक्षित रखा गया थी।

बता दें कि अमित शाह CRPF स्थापना दिवस में शामिल हुए। जहां पर उन्होंने सभा को संबोधित किया। अमित शाह ने कहा, CRPF का जन्म लौह पुरुष सरदार पटेल ने किया था। एक बटालियन से शुरू हुई CRPF आज देश के सभी कोने में मौजूद है। अगर कहीं से अप्रिय घटना की खबर आती है। और फिर पता चलता है कि, वहां CRPF की टीम पहुंच जाती है, तो मेरी चिंता खत्म हो जाती है, क्योंकि मैं जानता हूं जहां CRPF है, वहा सब कुछ अच्छा होगा।

हिंसा की घटनाओं में आई है कमी

अमित शाह ने कहा, जम्मू-कश्मीर से लेकर सुदूर के जनजातीय इलाकों तक शांति एवं विकास के कार्यों को स्थापित करने में CRPF के जवानों ने महत्त्वपूर्ण योगदान दिया है। 2010 की तुलना में देश में वामपंथी उग्रवाद हिंसा की घटनाओं में 76 फीसदी की गिरावट हुई है। इसी का नतीजा है कि, होने वाली मौतों में 78 फीसदी की कमी आई है।

वामपंथियों से लड़ाई लड़ी है…

अमित शाह ने कहा, उग्रवाद के खिलाफ लड़ाई जारी है। इतिहास में CRPF का अहम योगदान है। उनके कल्याण के लिए भारत सरकार ने अहम कदम उठाएं हैं। जवानों ने वामपंथियों से लड़ाई लड़ी है। 18 हजार से ज्यादा आदिवासी भाइयों को जवानों ने दवाई से लेकर सभी सुविधाएं मुहैया कराई है।

जवानों ने जनता की सेवा में जज्बे से काम किया

अमित शाह बोले, कोरोना काल में CRPF की जहां तैनाती थी। वहां जनता की सेवा में जज्बे से काम किया है। अपना आदर्श वाक्य सेवा और निष्ठा का काम किया है। अस्पताल में भर्ती कराने से लेकर सभी तरह की जरूरत पूरी करने में अहम भूमिका निभाई है। इसके लिए उनका आभार व्यक्त किया है।

फंडिंग के स्त्रोत को रोके जा रहें

अमित शाह ने कहा कि, वामपंथियों और उग्रवादियों की फंडिंग के स्त्रोत को रोकने के लिए हमने NIAऔर ED को एक्टिव किया है। जोकि अपराधियों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रही है।इसका नतीजा है कि आज नक्सलियों की कमर टूट गई है।

सुरक्षा का मजबूत आधार CRPF

अमित शाह बोले, देश की शांति और सुरक्षा का मजबूत आधार CRPF बन गया है। जोकि देश के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। इसलिए बस्तर में हम स्थापना दिवस समारोह मना रहे हैं आंतरिक सुरक्षा में CRPF जवानों की अहम भूमिका है।

वामपंथी उग्रवाद से मुक्त बिहार और झारखंड के बूढा पहाड़

अमित शाह ने कहा, बिहार और झारखंड के बूढा पहाड़, चक्रबंधा और पारसनाथ को वामपंथी उग्रवाद से मुक्त कर उसे मुख्य धारा से जोड़ा जा चुका है। और इन सभी क्षेत्रों में विकास की सभी योजनाओं को जमीन पर उतारा जा रहा है। इसका श्रेय CRPF और राज्य की पुलिस को जाता है।

नक्सली क्षेत्रों में हुए विकास कार्य

CRPF के जवानों के सहयोग से ही आदिवासी क्षेत्रों में एकलव्य स्कूल, 1258 बैंक, 1348 एटीएम, 47 ITI, 68 SBCS समेत कई विकास के कार्य संभव हो पाए हैं।

Gopal Krishna Nayak

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top