कलेक्टर ने चख के परखी रेडी टू ईट की गुणवत्ता…

रायगढ़।कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा जिले में शासन की योजनाओं के प्रभावी संचालन के लिए नियमित रूप से विभागों के काम-काज की समीक्षा कर रहे हैं और जमीनी क्रियान्वयन देखने लगातार फील्ड का दौरा कर रहे हैं। इसी क्रम में आज वे छाल व हाटी क्षेत्र के दौरे पर रहे है। यहां उन्होंने विभिन्न संस्थानों का निरीक्षण किया और चल रहे निर्माण कार्यों का जायजा लिया।

कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने आज छाल के आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया। केंद्र में पहुंचकर कलेक्टर श्री सिन्हा ने बच्चों से बात की। बच्चों से मिलने वाले नाश्ते और डाइट के बारे में पूछा। केंद्र में आने वाली बच्ची मानसी ने बताया कि आज नाश्ते में दलिया मिला था और चार्ट के अनुसार डाइट दिया जाता है। कलेक्टर श्री सिन्हा ने आंगनबाड़ी में दिए जाने वाले पोषण आहार के बारे में जानकारी ली और बच्चों को दिए जाने वाले रेडी टू ईट को चख के उसकी गुणवत्ता परखी। उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र में नियमित स्वास्थ्य परीक्षण करने व गंभीर और मध्यम कुपोषित बच्चों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।

कलेक्टर सिन्हा ने तरेकेला गांव में जल जीवन मिशन का काम देखने पहुंचे। यहां उन्होंने पंचायत भवन के पास लगे नल को चालू कर वाटर सप्लाई का जायजा लेने के साथ ही वहां मौजूद ग्रामीणों से चर्चा कर गांव में हुए काम का फीडबैक लिया। ग्रामवासियों ने बताया कि गांव में लगभग 600 घर हैं। यहां योजना का कार्य पूरा कर लिया गया। ऊपर मोहल्ले में सोलर आधारित प्रोजेक्ट शुरू होने जा रहा है। इसके लिए सर्वे कर लिया गया है। कलेक्टर श्री सिन्हा ने काम जल्द शुरू करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने धरमजयगढ़ विकासखंड में जल जीवन मिशन में अब तक जारी टेंडर और वर्क ऑर्डर की जानकारी ली। कलेक्टर श्री सिन्हा ने सभी वर्क ऑर्डर जारी कर काम जल्द पूरा करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि काम की गुणवत्ता और समय सीमा का विशेष ध्यान रखा जाए। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत अबिनाश मिश्रा, एसडीएम धरमजयगढ़ डिगेश पटेल, सीईओ जनपद धरमजयगढ़ एस.सी.कछवाहा उपस्थित रहे।

छात्रावास में स्वच्छता पर दें विशेष ध्यान
कलेक्टर सिन्हा ने हाटी के कन्या छात्रावास का भी निरीक्षण किया। यहां उन्होंने छात्रावास परिसर का भ्रमण कर व्यवस्थाएं देखीं। उन्होंने परिसर में साफ -सफाई का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। कमरों के साथ परदे, चादर की नियमित धुलाई करवाने के लिए अधीक्षिका को निर्देशित किया। कलेक्टर सिन्हा ने हॉस्टल के किचन का निरीक्षण किया और बच्चों को मिलने वाले खाने व नाश्ते की भी जानकारी ली। उन्होंने बच्चियों के नियमित स्वास्थ्य जांच के निर्देश दिए। छात्रावास परिसर में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि यहां बच्चियां रहती हैं, अत: उनकी सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा जाए। छात्रावास में हमेशा जिम्मेदार कर्मचारी मौजूद रहें। कलेक्टर श्री सिन्हा ने इसके अलावा कुडेकेला में बालक छात्रावास के नए भवन का भी निरीक्षण किया। यहां उन्होंने ठेकेदार से अब तक हुए कार्य की जानकारी ली। बताया गया कि यहां प्लास्टर का काम हो चुका है अब फिनिशिंग का काम चल रहा है। कलेक्टर सिन्हा ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि अगले शिक्षा सत्र से पहले यहां कार्य पूरा कर लिया जाए।

अगले शिक्षा सत्र से पहले पूर्ण करें स्कूल की मरम्मत
हाटी प्रवास के दौरान कलेक्टर सिन्हा ने यहां के हायर सेकेंडरी स्कूल का भी निरीक्षण किया। इस स्कूल का अगले शिक्षा सत्र से स्वामी आत्मानंद विद्यालय में उन्नयन होने का रहा है। स्कूल भवन की मरम्मत की जानी है। इसके साथ ही यहां पृथक से लैब और लाइब्रेरी का निर्माण किया जाएगा। कलेक्टर श्री सिन्हा ने पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों से कहा कि काम अगले शिक्षा सत्र से पहले पूरा करना है। उन्होंने क्लासरूम का भी काम करने के निर्देश दिए।

Gopal Krishna Nayak

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top