नक्सलियों के गढ़ बस्तर में दिखेगा CRPF की महिला बाइकरों का दम

नई दिल्ली। केंद्रीय अर्धसैनिक बल ‘सीआरपीएफ’ के 84वें स्थापना दिवस यानी ‘सीआरपीएफ डे’ पर आयोजित होने वाली परेड नक्सलियों के गढ़ कहे जाने वाले बस्तर क्षेत्र के जगदलपुर में आयोजित है। 75 केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की महिला ‘डेयरडेविल्स’ ने गुरुवार को इंडिया गेट से छत्तीसगढ़ के नक्सल गढ़ कहे जाने वाले जगदलपुर तक 1,848 किलोमीटर की बाइक रैली शुरू कर दी है।

महिला ‘डेयरडेविल्स’ ने महिला सशक्तिकरण के आधार पर संदेश दिया कि नक्सलवाद या माओवाद अंत के कगार पर है। महिलाओं की बाइक रैली 25 मार्च को जगदलपुर में समाप्त होगी, जहां केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की उपस्थिति में उसी दिन सीआरपीएफ दिवस परेड आयोजित की जा रही है।

विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने इंडिया गेट से सीआरपीएफ महिला बाइकर रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया है। जैसा कि देश भारत की स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष का जश्न मना रहा है। इस उपलक्ष्य पर सीआरपीएफ की 75 महिला बाइकर्स इंडिया गेट से छत्तीसगढ़ के जगदलपुर तक की अपनी यात्रा के दौरान 1,848 किलोमीटर की सवारी में पांच राज्यों को कवर करेंगी।

अपनी यात्रा के दौरान महिला बाइकर्स स्कूली बच्चों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और स्वयं सहायता समूहों के साथ काम करने वालों से संपर्क करेंगी। साथ ही वे उन्हें प्रेरित भी करेंगी। डीजी ने कहा कि रैली में भाग लेने वाली कई महिला बाइकर्स पहले बाइक चलाने में सक्षम नहीं थीं, लेकिन उन्हें पूरी ट्रेनिंग दी गई थी। इसलिए अब उन्हें एक बार में लगभग 300 किमी की बाइक चलाने का अनुभव है।

Gopal Krishna Nayak

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top